Delhi Metro Card Recharge via WhatsApp:DMRC ने एक नई सुविधा शुरू की है, जिससे WhatsApp पर टिकट के साथ Delhi Metro card भी रिचार्ज करवा सकेंगे यात्री, जानें कैसे?

153
Delhi Metro Card Recharge via WhatsApp

Delhi Metro Card Recharge via WhatsApp: दिल्ली राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में, यह व्हाट्सएप चैटबॉट सेवा गुरुग्राम रैपिड मेट्रो सहित सभी लाइनों पर उपलब्ध है।

दिल्ली और एनसीआर में मेट्रो ग्राहकों के लिए यात्रा को आसान बनाने के लिए एक नया फीचर शुरू कर रहा है। अपने नवीनतम फीचर के रोलआउट के साथ, WhatsApp ग्राहक अब पल-पल की सूचना देने वाले प्लेटफॉर्म पर एक समर्पित चैटबॉट के माध्यम से दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (DMRC) द्वारा जारी किए गए अपने स्मार्ट कार्ड को रिचार्ज कर सकते हैं। टॉप-अप सेवाओं के अलावा, यह टिकट खरीदने, पिछले लेनदेन देखने और ग्राहक सहायता तक पहुँचने जैसी अन्य सेवाएँ भी प्रदान करता है। यह सुधार DMRC द्वारा यात्रियों को डिजिटल भुगतान व्यवस्था प्रदान करने के लिए एयरटेल पेमेंट्स बैंक के साथ साझेदारी करने के बाद आया है।

WhatsApp उपयोगकर्ता अब मेटा के स्वामित्व वाले ऐप का उपयोग करके अपने दिल्ली मेट्रो कार्ड को रिन्यू कर सकेंगे। इससे दिल्ली और एनसीआर क्षेत्र में यात्रा करने वाले यात्रियों के लिए प्रक्रिया आसान हो जाएगी। विशेष रूप से, पहले से ही एक टिकटिंग चैटबॉट सुविधा है जो ग्राहकों को अपने मेट्रो कार्ड को रिन्यू करने की अनुमति देगी। यह चैटबॉट iOS और Android उपयोगकर्ताओं के लिए WhatsApp पर उपलब्ध है।

यह चैटबॉट PeLocal द्वारा संचालित है और यह सुविधा दिल्ली राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र के सभी लाइनों पर उपलब्ध है, जिसमें गुरुग्राम फास्ट मेट्रो भी शामिल है। ग्राहक UPI, चार्ज, क्रेडिट कार्ड और अन्य तरीकों से भुगतान कर सकते हैं।

मेटा इन इंडिया के बिजनेस मैसेजिंग के निदेशक रवि गर्ग के आधिकारिक बयान के अनुसार, “व्हाट्सएप के माध्यम से मेट्रो पास रिचार्ज की शुरुआत करने से दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (DMRC) का उपयोग करने वाले रोज़ाना के यात्रियों के लिए आवागमन के अनुभव में क्रांतिकारी बदलाव आएगा। कार्ड को रिचार्ज करने के लिए विभिन्न भुगतान विधियों की पेशकश करते हुए, यह एकीकरण हमारे पहले पेश किए गए क्यूआर टिकटिंग सिस्टम की सफलता पर आधारित है जो हमें एनसीआर क्षेत्र में लाखों लोगों के लिए पारगमन को सरल बनाने के हमारे लक्ष्य के एक कदम और करीब ले आता है।”

व्हाट्सएप का उपयोग करके दिल्ली मेट्रो कार्ड को कैसे रिचार्ज करें(Delhi Metro Card Recharge via WhatsApp)

चैटबॉट सेवा का उपयोग करके अपने दिल्ली मेट्रो कार्ड को रिचार्ज करने के लिए आप कुछ कदम उठा सकते हैं।

  1. +91 96508 55800 पर ‘Hi’ लिखकर भेजें या QR कोड स्कैन करके
  2. वह भाषा चुनें जिसमें आप संवाद करना चाहते हैं: हिंदी, अंग्रेज़ी
  3. “स्मार्ट कार्ड टॉपअप” पर टैप करें
  4. “यहाँ क्लिक करें” पर टैप करें, जो आपको DMRC टिकट बुकिंग फ़ॉर्म पर ले जाएगा
  5. अपना स्मार्ट कार्ड नंबर और वह राशि दर्ज करें जिससे आप इसे रिचार्ज करना चाहते हैं
  6. UPI या अपनी पसंद के किसी अन्य तरीके से भुगतान करें

विशेष रूप से, न्यूनतम रिचार्ज राशि 100 रुपये है। जब भुगतान की बात आती है, तो उपयोगकर्ताओं से डेबिट कार्ड पर 0.40 प्रतिशत और क्रेडिट कार्ड पर 1.10 प्रतिशत शुल्क लिया जाएगा। यदि आप UPI के माध्यम से भुगतान कर रहे हैं तो कोई अतिरिक्त लागत नहीं है।

Delhi Metro Card Recharge via WhatsApp: DMRC की यह सुविधा ग्राहकों को टोकन खरीदने और टिकट बुकिंग, ट्रेन शेड्यूल और स्टेशन की जानकारी जैसी जानकारी की जाँच करने की भी अनुमति देती है।

ये भी देखें :– गया Token और Card का जमाना, WhatsApp से Delhi Metro Ticket कैसे बुक करें, फटाफट जानें