Ration Card e-KYC: फ्री राशन पाना है तो तुरंत कराएं ई-केवाईसी, बिना केवाईसी नहीं मिलेगी राशन सामग्री

136
Ration card e-kyc

Ration Card e-KYC: इन दिनों देश में ऐसे बहुत से गरीब लोग हैं जो दो वक्त का खाना भी नहीं खा पाते हैं। देश में हर साल बड़ी संख्या में लोग भुखमरी की वजह से मर जाते हैं। इस समस्या को देखते हुए भारत सरकार कई सार्वजनिक सहायता कार्यक्रम चला रही है। देश के लाखों गरीब नागरिकों को भारत सरकार की ओर से मुफ्त राशन मिल रहा है। कोविड काल से लेकर अब तक देश के 80 करोड़ नागरिकों को राष्ट्रीय सरकार की ओर से दिए जाने वाले मुफ्त राशन कार्यक्रम का लाभ मिला है। भारत सरकार की ओर से दिए जाने वाले मुफ्त राशन कार्यक्रम का लाभ उठाने वाले लोगों के लिए एक अहम खबर है। मुफ्त राशन सुविधा का लाभ उठाने वालों को जल्द से जल्द इस योजना के तहत अपना ई-केवाईसी पूरा करना चाहिए। इसके लिए सरकार ने एक समय सीमा तय की थी।

दोस्तों, आपको बता दें कि (Ration Card e-KYC) राशन कार्ड धारकों में e-KYC प्रक्रिया को लेकर काफी असमंजस की स्थिति है। ऐसा इसलिए क्योंकि सरकार के पिछले आदेश के अनुसार सभी राशन कार्ड धारकों को 30 सितंबर 2024 तक अपना e-KYC पूरा करना होगा, नहीं तो उनका नाम कार्ड से हटा दिया जाएगा। चूंकि राशन कार्ड आधार लिंक के साथ डिजिटल हो रहा है, इसलिए सभी को e-KYC पूरा करना होगा। आपको बता दें कि सरकार द्वारा e-KYC की समय सीमा बढ़ा दिए जाने से राशन कार्ड धारकों के लिए अब राहत की खबर है।

Ration Card e-KYC लक्ष्य को पूरा न कर पाने का मुख्य कारण लोगों के आधार कार्ड से जुड़ी समस्या है, जहां ई-केवाईसी पूरी नहीं हो पा रही है, क्योंकि अधिकांश बच्चों के कार्ड में बायोमेट्रिक अपडेट नहीं है। इस समस्या को ध्यान में रखते हुए सरकार ने ई-केवाईसी की समयसीमा को 31 दिसंबर, 2024 तक बढ़ा दिया है।

Ration Card e-KYC: राशन कार्ड के लिए e-KYC प्राप्त करना एक सरल प्रक्रिया है। इसमें आपको कोई परेशानी नहीं होगी। आपको और आपके पूरे परिवार को अपने राशन कार्ड के लिए e-KYC प्रक्रिया पूरी करने के लिए निकटतम राशन की दुकान पर जाना होगा।

इस दौरान आपको अपना आधार कार्ड, राशन कार्ड की कॉपी और राशन कार्ड साथ लाना होगा। दुकान पर जाने के बाद आपको राशन डीलर से मिलना होगा और उसे बताना होगा कि आपको राशन कार्ड के लिए अपना ई-केवाईसी पूरा करना है। 

इसके बाद, राशन डीलर Pos मशीन का उपयोग करके प्रत्येक परिवार के सदस्य के फिंगरप्रिंट प्राप्त करेगा ताकि उनका e-KYC पूरा हो सके। आप इस विधि का उपयोग करके राशन कार्ड में अपना ई-केवाईसी सरल तरीके से पूरा कर सकते हैं।

How to Check Ration Card e-KYC Status

दोस्तों, घर बैठे राशन कार्ड के लिए ई-केवाईसी पूरा हुआ है या नहीं, यह देखने के लिए आपको अपने फोन पर Mera Ration App 2.0 डाउनलोड करना होगा। घर पर ऐप इंस्टॉल करने से आप अपने राशन कार्ड पर निम्नलिखित सुविधाओं को नियंत्रित कर सकते हैं:

  • ई-केवाईसी स्थिति की पुष्टि करना।
  • राशन कार्ड पर प्रत्येक सदस्य का व्यक्तिगत मोबाइल नंबर अपडेट करना।
  • राशन कार्ड से किसी सदस्य  को हटाना।
  • किसी नए सदस्य को शामिल करना।
  • आपके राशन के आवंटन की जानकारी।

हम आपको घर बैठे अपना ई-केवाईसी चेक करने के लिए Mera Ration App 2.0 का उपयोग करने की पूरी प्रक्रिया बतायेंगे

  • Mera Ration App 2.0 इनस्टॉल करें।
  • लॉगिन सेक्शन में, Beneficiary चुनें।
  • यहां अपना आधार नंबर डालें।
  • कैप्चा कोड दर्ज करने के बाद, OTP का उपयोग करके लॉगिन चुनें।
  • होम पेज पर, नीचे स्वाइप करके मैनेज फैमिली डिटेल चुनें। आपको प्रत्येक सदस्य सेक्शन में में आधार केवाईसी के सामने Verified या ✕ Not Verified दिखाई देगा।

सम्बंधित पूछे जाने वाले प्रश्न

  1. राशन कार्ड में ई-केवाईसी का स्टेटस कैसे चेक करें?

A. Ration Card e-KYC का स्टेटस करने के लिए खाद्य विभाग की आधिकारिक वेबसाइट https://fcs.up.gov.in/ पर विजिट करना पड़ेगा      

2. ई-केवाईसी की डेट कब तक बढ़ा दी गयी है?

A. ई-केवाईसी की डेट 30 सितंबर से बढ़ाकर 31 दिसंबर 2024 कर दी गई है।

3. क्या राशन कार्ड में ऑनलाइन ई-केवाईसी कर सकते है?

A. हाँ, राशन कार्ड में ऑनलाइन ई-केवाईसी कर सकते है।

इसे भी देखें- 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here